BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र में 30 से 44 आयु वर्ग वालों के लिए कल से स्पेशल वैक्सीनेशन अभियान, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, कल्याण डोंबिवली, ठाणे, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर (19th June 2021)

महाराष्ट्र में 30 से 44 आयु वर्ग वालों के लिए कल से स्पेशल वैक्सीनेशन अभियान

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने कल से 30 से 44 आयु वर्ग वाले लोगों के लिए स्पेशल वैक्सीन अभियान चलाया है ताकि वर्किंग फोर्स को जल्द से जल्द वैक्सीन दी जा सके. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार अभी तक 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को ज्यादातर निजी अस्पतालों में ही वैक्सीन लगती है. इस आय़ु वर्ग वाले लोगों को सरकारी अस्पतालों में कम ही वैक्सीन लगती है. 30 से 44 आयुवर्ग में ज्यादातर वर्किंग क्लास है जो निजी दफ्तरों या कंपनियों में काम करते हैं. इन्हें वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है. इसलिए राज्य सरकार ने 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोगों को वैक्सीन देने के लिए केंद्र सरकार से विशेष अनुमति मांगी थी जो मिल गई. आज से राज्य भर में इस आयुवर्ग के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी.

- सीधे वैक्सीन केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन की सुविधा

अधिकारी ने कहा कि अगर इन आयुवर्ग के लोगों को जल्दी वैक्सीन मिल गई तो दुकानें, वाणिज्यिक और कारोबारी गतिविधियों आदि से प्रतिबंध को पूरी तरह हटाया जा सकता है. अब तक को-विन एप पर 30 से 44 आयुवर्ग के लिए अलग से श्रेणी बनी है. लेकिन अब से इस आयु वर्ग के लोग वैक्सीन सेंटर पर सीधे जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 30 से 44 आय़ुवर्ग के लोग या तो को-विन एप या पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या सीधे राज्य द्वारा आय़ोजित वैक्सीन सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट देकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

- 45 से ऊपर के लोगों के लिए अलग से वैक्सीन

महाराष्ट्र सरकार को इस महीने वैक्सीन की 72 लाख वायल की आपूर्ति केंद्र सरकार की ओर से की गई थी. इनमें 25 लाख लोगों को इस महीने अब तक वैक्सीन दी चुकी है. अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने महाराष्ट्र में वैक्सीन आपूर्ति की संख्या को बढ़ाने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल पहले की तरह 18 से 44 आय़ुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन अभियान चलाते रहेंगे. इसके अलावा 45 साल से ऊपर के आय़ुवर्ग वाले लोग भी पहले की तरह अस्पतालों में वैक्सीन लगवाते रहेंगे. इनके लिए केंद्र सरकार अलग से वैक्सीन की आपूर्ति करती है.

उल्हासनगर में डिस्चार्ज हुए १९ मरीज, मिले ५ नए मरीज 

- अबतक स्वस्थ हुए २०,१२४, रिकवरी रेट ९७.२२ प्रतिशत  

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का प्रकोप अब कम होता नजर आ रहा है. वहीं बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर भी जा रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ५ नए मरीज मिले है। जबकि शुक्रवार को ४, गुरुवार को ६, बुधवार को ८, मंगलवार को ८ और सोमवार को ७ मरीज मिले थे. शनिवार को ५ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल २० हजार ७०० लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या २० हजार १२४ तक पहुंच गई है. अभी ८८ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें २ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९७.२२ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान १ मरीज की मौत के बाद कोरोना की चपेट में आने से अबतक ४८८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

- कहाँ कितने मिले मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले १ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज और कैंप पांच से मिले १  मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में डिस्चार्ज हुए १२५ मरीज, मिले ३२ नए मरीज 

- संक्रमितों की कुल संख्या १,३५,३१०, एक्टिव मरीज १३०६  

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में  बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के ३२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते बड़ी संख्या में लोग संक्रमण से ठीक हो रहे हैं. मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार शनिवार को केडीएमसी क्षेत्र में ३२ नए मामले सामने आये हैं. जबकि शुक्रवार को ७९, गुरुवार को ८९, बुधवार को १३३, मंगलवार को १४४ और सोमवार को ८८ नए मामले सामने आये थे. शनिवार को ३२ नए मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या १ लाख ३५ हजार ३१० हो गई है. जबकि कोरोना से मृतकों की संख्या २१३७ हो गई है. वर्तमान में १ हजार ३०६ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में १२५ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक १ लाख ३१ हजार ४६८ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. 

- कहाँ मिले कितने मरीज

पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में ६, कल्याण पश्चिम में १०, डोंबिवली पूर्व में १० और डोंबिवली पश्चिम में ६  मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

 ठाणे में मिले कोरोना संक्रमित ५८ मरीज, डिस्चार्ज हुए १२० मरीज 

- अबतक ४ लाख ५६ हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण 

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका प्रशासन की कारगर उपाय योजना से कोरोना संक्रमण फ़िलहाल कमजोर पड़ता दिख रहा है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के ५८ नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या १ लाख ३२ हजार २१४ हो गई है और १ मरीज की मौत के पश्चात मृतकों की कुल संख्या १९९७ हो गई है. जबकि शनिवार तक ९१६ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२० लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक १ लाख २९ हजार ३०१ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट बढ़कर ९७.८० प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १७ लाख १ हजार ५०२ लोगों के जांच करवाए हैं. वहीं अबतक ४ लाख ५६ हजार ७४७ लोगों को कोरोना का वैक्सीन दिया जा चुका है.

अंबरनाथ में मिले ५ नए मरीज, अबतक स्वस्थ हुए १८,९४५ 

अंबरनाथ। अंबरनाथ शहर में कोरोना संक्रमण के ५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९६.६८ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शनिवार को कोरोना संक्रमण के ५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या १९ हजार ५९४ हो गया है. उपचार के पश्चात १८ हजार ९४५ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १४८ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९६.६८ प्रतिशत हो गया है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ५०१ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शनिवार तक नपा प्रशासन द्वारा ९८ हजार ८८५ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं.

बदलापुर में १५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव  

- स्वस्थ हुए २०,४०४, मरीज, एक्टिव मरीज १६६                   

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नगरपरिषद (नपा) क्षेत्र में कोरोना का कहर बरकरार है. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९७.६४ प्रतिशत हो गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि शनिवार को १५ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या २० हजार ८९७ हो गई है जिसमें अभी १६६ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. वहीं उपचार के पश्चात अब तक २० हजार ४०४ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि रिकवरी रेट ९७.६४ प्रतिशत है. जबकि कोरोना से अबतक ३२७ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७५८ लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शनिवार तक ५२ हजार १९२ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID