BREAKING NEWS
featured

बिना किसी पूर्व सूचना के लॉकडाऊन से दुकानदारों में मचा है हड़कंप, कोरोना अपडेट- उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली तथा अंबरनाथ शहर (6th April 2021)

 


बिना किसी पूर्व सूचना के लॉकडाऊन से दुकानदारों में मचा है हड़कंप 

- व्यापारी कर रहे लॉक डाउन का विरोध 

- यूटीए ने की लॉकडाउन रद्द करने की मांग

- सरकार हर मोर्चे पर फ़ेल- जगदीश तेजवानी 

- मनसे ने भी विरोध जताया 

उल्हासनगर। उल्हासनगर में अत्यावश्यक सेवा से जुड़े दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकानों तथा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को पुलिस तथा मनपा प्रशासन द्वारा सोमवार रात ८ बजे से बंद करवा दिया गया. दरअसल राज्य सरकार के आदेश के बाद ऐसा किया गया. उधर अचानक दुकानें बंद कराने से दुकान मालिकों में नाराजगी दिख रही है. व्यापारियों ने सवाल किया कि लॉकडाउन तो शनिवार और रविवार का था फिर दुकान आज क्यों बंद कराए गए? दरअसल कोरोना की दुसरी लहर सहन कर रहे महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुये राज्य सरकार ने `ब्रेक द चेन' नामक अभियान शुरू किया है और राज्य भर में मिनी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. बिना किसी पूर्व सूचना के लॉकडाऊन से उल्हासनगर में दुकानदारों के बीच हड़कंप मच गया है. सोमवार शाम से ही इस बाबत गहमागहमी चल रही है. उधर व्यापारी तथा कई नेता इस लॉक डाउन का विरोध कर रहे हैं. वहीं सोमवार देर शाम ठाणे जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर द्वारा भेजे गए नोटिफिकेशन में 30 अप्रैल 2021 तक ठाणे जिले के सभी नगरपालिकाओं व महानगरपालकाओं में पूर्ण लॉकडाऊन की घोषणा की गई है. उधर उल्हासनगर मनपा आयुक्त डॉक्टर राजा दयानिधि द्वारा भी सोमवार देर रात निकाले आदेश के अनुसार इस लॉकडाऊन में 30 अप्रैल तक सभी तरह की दुकानें व बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे केवल अत्यावश्यक सेवा जैसे मेडिकल, किराना, सब्जी, दूध की सेवा ही चालू रहेगी। होटल में पार्सल चालू रहेगा, शनिवार और रविवार को मेडिकल सेवा छोड़कर घोषित संचारबन्दी में सब बंद रहेगा। पुलिस प्रशासन द्वारा भी व्यापारियों की बैठक ली गयी. उल्हासनगर में पुलिस द्वारा हर चौराहे पर की जा रही घोषणा में बताया जा रहा है कि आए हुए आदेशानुसार  सोमवार 5 अप्रैल की रात से आने वाली 30 अप्रैल तक सभी दुकानें बंद रहेंगी केवल अत्यावश्यक सेवाएं ही शुरू रहेंगी। अचानक इस तरह का आदेश आने से व्यापारियों में हड़कंप मचना स्वभाविक है. बिना किसी पूर्व सूचना के लाॅकडाऊन लगाये जाने से व्यापारी-दुकानदार चिंतित हैं.

- ठाणे जिला में धारा-144 लागू 

ठाणे पुलिस ने सोमवार रात से समूचे ठाणे जिले में सीआरपीसी की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है. इसके तहत 30 अप्रैल तक सुबह ७ बजे से रात ८ बजे के बीच सार्वजनिक स्थानों पर पांच या इससे अधिक संख्या में लोगों के एकत्र होने पर रोक होगी. आदेश के मुताबिक सप्ताह के वर्किंग-डे में रात का कर्फ्यू लगाया गया है जबकि वीकेंड पर (शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक) सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा. यह आदेश पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर ने जारी किया और यह 30 अप्रैल तक लागू रहेगा बशर्तें इसे पहले वापस नहीं लिया जाए. आदेश में लोगों से कोविड-19 के चलते मास्क पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी का अनुपालन करने को कहा गया है. पुलिस ने कहा कि जो इन नए नियमों का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-188 (लोकसेवक के आदेश की अवज्ञा) और महामारी बीमारी अधिनियम एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाएगा.

- यूटीए ने की लॉकडाउन रद्द करने की मांग

उल्हासनगर ट्रेड असोसिएशन अर्थात यूटीए के कार्याध्यक्ष दीपक छतलानी ने  चेम्बर ऑफ असोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र इंडस्ट्री एंड ट्रेड के साथ जूम  मीटिंग करते हुये उल्हासनगर में अचानक लगे लॉकडाउन को रद्द करवाने की मांग की है। दीपक छतलानी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने जिस तरीके से सोमवार रात से लॉक डाउन लगाया है उसका यूटीए विरोध करती है और सरकार से ये मांग करती है कि सरकार अपने इस आदेश को रद्द करके व्यापारियों को राहत दे.   

- सरकार हर मोर्चे पर फ़ेल- जगदीश तेजवानी 

दुकाने बंद करवाने का उल्हासनगर कैम्प 4 के व्यापारी नेता जगदीश तेजवानी ने अपना कड़ा विरोध जताया है. उनका आरोप है कि सरकार हर मोर्चे पर फ़ेल हुई हैं सरकार की तरफ़ से कोई सुविधा नहीं है और कोई कर्तव्य नहीं निभाया गया. अभी तक विरोधी पक्ष की भूमिका भी शक़ के घेरे में है. वे सवाल कर रहे हैं कि चुनाव के समय इतनी भीड़ रहती हैं तब कोरोना नहीं फैलता, दुकानदारों के यहाँ पूरे दिन में मुश्किल से 10-20 ग्राहक आते हैं तो सख्ती यह भेदभाव क्यों ? जबकि सभी सरकारी विभाग चालू है, ऑनलाइन शॉपिंग उपलब्ध है, क्या वहां कोरोना नहीं फैलता ? जगदीश तेजवानी कहते हैं कि छोटे छोटे व्यापारी बड़ी मुसीबत में हैं क्योंकि पिछले साल से आर्थिक परिस्थिति वैसे ही कमज़ोर है, कोई सुनवाई नहीं। इसलिए सरकार की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि सभी का ध्यान रखा जाये। 

- मनसे ने भी विरोध जताया 

महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) के उल्हासनगर शहर अध्यक्ष बंडु देशमुख ने भी इस लॉकडाउन का विरोध किया है. उनके अनुसार कल्याण-डोंबिवली में हर दिन 1500 के लगभग पेशन्ट मिलते हैं. वहाँ मिनी लाॕकडाऊन है और हमारे उल्हासनगर में २०० से भी कम मरीज मिलते हैं तब यहां इतना सख्त लाॕकडाऊन की सच में जरुरत है क्या?

उल्हासनगर में मिले कोरोना के २६० नए मरीज, रिकवरी रेट ८५.१७ प्रतिशत  

- आंकड़ा १४,९७८, स्वस्थ हुए १२,७५७ मरीज, एक्टिव मरीज १८३९       

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपना कहर बरपा रहा है. रोज़ाना नए आँकड़े चौंकाने वाले आ रहे हैं. इस बीच मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के २६० मरीज मिले है। जबकि सोमवार को १४९, रविवार को १६९, शनिवार को १६३, शुक्रवार को १७६, गुरुवार को २१८ और बुधवार को १७८ मरीज मिले थे. मंगलवार को २६० नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १४ हजार ९७८ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर ८९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या १२ हजार ७५७ तक पहुंच गई है. अभी १८३९ एक्टिव मरीजों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. इनमें ४७४ मरीजों का उपचार उल्हासनगर मनपा क्षेत्र के बाहर के अस्पतालों में चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ८५.१७ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३८२ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मंगलवार को जो २६० नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले ४५, कैंप दो से मिले २३, कैंप तीन से मिले ५५, कैंप चार से मिले ९९ और कैंप पांच से मिले ३८ मरीज।

केडीएमसी क्षेत्र में कहर बरपा रहा कोरोना, मिले १३०९ नए मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ८६,२७८, एक्टिव मरीज ११३४९            

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोना संक्रमण लगातार अपना कहर बरपा रहा है. हालांकि सुखद बात ये है कि हर रोज ७०० से अधिक मरीज स्वस्थ होकर अस्पतालों से अपने घर जा रहे हैं. मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मंगलवार को केडीएमसी क्षेत्र में १३०९ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १३८१, रविवार को १६९३, शनिवार को १२४४, शुक्रवार को ११०८, गुरुवार को ८९८ और बुधवार को ८५५ पॉजिटिव मरीज मिले थे. वहीं मंगलवार को कोरोना के १३०९ मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ८६ हजार २७८ हो गई है. जबकि बीते २४ घंटे के दौरान ४ मरीजों की मौत के बाद कोरोना से मृतकों की संख्या १२४१ हो गई है. वर्तमान में ११३४९ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे में ८११ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ७४ हजार १८२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है- कल्याण पूर्व में १८८, कल्याण पश्चिम में ४८९, डोंबिवली पूर्व में ४०९, डोंबिवली पश्चिम में १५९, मांडा टिटवाला में ४७ और मोहना में १७ मरीज कोरोना संक्रमित पाए गये हैं.

ठाणे में बढ़ रहा कोरोना, मिले १८८३ मरीज, रिकवरी रेट ८४ प्रतिशत

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण अपनी रफ़्तार में है. यहां लगातार मरीजों के बढ़ने से हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं. हालांकि हर रोज बड़ी संख्या में मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी जा रहे हैं. वहीं २४ घंटे के दौरान ४ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना के १८८३ नए मामले सामने आये हैं. जबकि सोमवार को १५८०, रविवार को १७०१, शनिवार को १४२७, शुक्रवार को १३७० और गुरुवार को १४३२ नए मामले सामने आये थे. मंगलवार को कोरोना के १८८३ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ७६ हजार ६१३ और मृतकों की कुल संख्या १४१७ हो गई है. मंगलवार तक १२९८० लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १२१३ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ७२ हजार ८९२ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ८४ प्रतिशत हो गया है. उधर मनपा ने अबतक १२ लाख ९६ हजार ४४८ लोगों के जांच करवाए हैं.

अंबरनाथ में कोरोना का कहर, मिले २५५ नए मरीज, आंकड़ा ११७७१ 

- स्वस्थ हुए ९६८८, एक्टिव मरीज १७७३, रिकवरी रेट ८२.२२ प्रतिशत

अंबरनाथ। अंबरनाथ नगरपरिषद क्षेत्र में कोरोना वायरस हर रोज अपना कहर बरपा रहा है. बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के २५५ नए मामले सामने आये हैं. जबकि रिकवरी रेट ८२.२२ प्रतिशत है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार मंगलवार को कोरोना संक्रमण के २५५ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या ११ हजार ७७१ हो गया है. उपचार के पश्चात ९६८८ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १७७३ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक ३२० लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि मंगलवार तक नपा प्रशासन द्वारा ५३ हजार ८६७ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. जिनमें २५१९ रिपोर्ट आना बांकी है.

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID