BREAKING NEWS
featured

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड मई 2021 से पहले आयोजित नहीं कर पाएगा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं- शिक्षा मंत्री, कोरोना अपडेट - उल्हासनगर, ठाणे, कल्याण डोंबिवली, अंबरनाथ तथा बदलापुर शहर

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड मई 2021 से पहले आयोजित नहीं कर पाएगा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं- शिक्षा मंत्री

- प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षाओं के पास करने का फैसला

मुंबई। महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति के कारण मई 2021 से पहले नहीं होंगी. यह बात राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कही. उन्होंने पत्रकारों को बताया कि, ‘‘कोरोना वायरस महामारी की स्थिति लंबी चलने की आशंका है. हमने सिलेबस पूरा कराने और परीक्षा कराने के मुद्दे पर चर्चा की है.” वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि ‘महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड’ मई से पहले 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित नहीं कर पाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने इस मुद्दे पर भी चर्चा की है कि कितना पाठ्यक्रम छोड़ा जा सकता है ताकि शिक्षक शेष हिस्से को पूरा कर सकें. हमें पाठ्यक्रम के कम से 25 प्रतिशत में कटौती करनी होगी.”

- प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षाओं के पास करने का फैसला

 महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने मई महीने में राज्य के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षाओं के पास करने का फैसला लिया था. सरकार ने कोरोना महामारी से महाराष्ट्र के बिगड़ते हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया था. इस फैसले में कहा गया था कि विश्वविद्यालय और कॉलेज सिर्फ तृतीय वर्ष के छात्रों की ही परीक्षा कराएंगे. प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा के पास किया जाएगा. सूबे के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों को छोड़कर सभी छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.

 उल्हासनगर में मिले कोरोना के १५ मरीज, रिकवरी रेट ९२.९८            

- आंकड़ा १०३३५, स्वस्थ हुए ९६०९ मरीज, एक्टिव मरीज ३८२   

उल्हासनगर। उल्हासनगर महानगर पालिका क्षेत्र में मरीजों का रिकवरी रेट ९२.९८ प्रतिशत हो गया है. उल्हासनगर मनपा के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना के १५ मरीज मिले हैं. जबकि गुरुवार को २२, बुधवार को २३, मंगलवार को १९ और सोमवार को ८ मरीज मिले थे. शुक्रवार को १५ नए मरीज मिलने के बाद उल्हासनगर में अब तक कुल १० हजार ३३५ लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. जिसमें बीते २४ घंटे के अंदर १९ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं और उपचार के पश्चात घर वापस लौटने वालों की कुल संख्या ९६०९ तक पहुंच गई है. अभी ३८२ एक्टिव मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इस प्रकार यहां रिकवरी रेट ९२.९८ प्रतिशत पर पहुंच गया है. जबकि बीते २४ घंटे में १ मरीज की मौत के बाद अबतक ३४४ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. शुक्रवार को जो १५ नए मरीज मिले हैं उनका विवरण इस प्रकार है- कैंप एक से मिले २ मरीज, कैंप दो से मिले १ मरीज, कैंप तीन से मिले ४ मरीज, कैंप चार से मिले २ मरीज तथा कैंप पांच से मिले ६ मरीज.

ठाणे में मिले कोरोना के १४२ मरीज, मृतकों की संख्या ११०६    

ठाणे। ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले अब कम हो रहे हैं. मनपा के विशेष प्रयासों से ठाणे मनपा क्षेत्र में कोरोना मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा ९३.७ प्रतिशत हो गया है. इस बीच ठाणे मनपा क्षेत्र में शुक्रवार को कोरोना के १४२ नए मामले सामने आये हैं और ३ मरीजों की मौत दर्ज की गई है. जबकि गुरुवार को १६४, बुधवार को १६८, मंगलवार को १५२ और सोमवार को १५६ नए मामले सामने आये थे. शुक्रवार को कोरोना के १४२ नए मामले आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या ४७ हजार ६३४ और मृतकों की संख्या ११०६ हो गई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार तक १ हजार ८९९ लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं बीते २४ घंटे के दौरान १८८ लोग उपचार के बाद घर लौटे हैं और इस प्रकार अब तक ४४ हजार ६१९ मरीज उपचार के पश्चात अपने घर लौट चुके हैं और यहां रिकवरी रेट ९३.७ प्रतिशत है. उधर मनपा ने अबतक ५ लाख २३ हजार ५४७लोगों के जांच करवाए हैं.

केडीएमसी क्षेत्र में मिले कोरोना के १३० मरीज  

- संक्रमितों की संख्या ५०,५४७ मृतकों की संख्या १०१४              

कल्याण। कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका (केडीएमसी) क्षेत्र में कोरोनासंक्रमण के १३० नए मामले सामने आये हैं और ३ मरीजों की मौत हुई है. मनपा के जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को केडीएमसी क्षेत्र में १३० नए मामले आये हैं. जबकि गुरुवार को १६०, बुधवार को ९४, मंगलवार को ९७ और सोमवार को ८८ पॉजिटिव मरीज पाये गए थे. वहीं शुक्रवार को कोरोना के १३० मामले आने के बाद कोरोना मरीजों की संख्या ५० हजार ५४७ तक पहुंच गई हैं. जबकि बीते २४ घंटे में ३ मरीजों की मौत हुई है, जिससे मृतकों की संख्या १०१४ हो गया है. वर्तमान में १ हजार ४०७ लोगों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. जबकि बीते २४ घंटे में १३६ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. इस प्रकार अबतक ४८ हजार ३४२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. पिछले २४ घंटे में मिले मरीजों का विवरण क्षेत्र के अनुसार इस प्रकार है: कल्याण पूर्व में ३२, कल्याण पश्चिम में ३६, डोंबिवली पूर्व में ३४, डोंबिवली पश्चिम में १८, मांडा-टिटवाला में ७, पिसवाली में १ और मोहना में २ नए मरीज कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

अंबरनाथ में मिले कोरोना के १८ मरीज, आंकड़ा ७४३५                      

- स्वस्थ हुए ६९७१, एक्टिव मरीज १९१, रिकवरी रेट ९३.७५ प्रतिशत                          

अंबरनाथ। अंबरनाथ क्षेत्र में बीते २४ घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के १८ नए मामले सामने आये हैं. वहीं बेहतर उपचार के चलते रिकवरी रेट ९३.७५ प्रतिशत हो गया है. अंबरनाथ नगरपरिषद के जनसंपर्क विभाग के अनुसार शुक्रवार को कोरोना के १८ पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. जबकि गुरुवार को ३४, बुधवार को २४, मंगलवार को ५ और सोमवार को २२ मामले आये थे. शुक्रवार को १८ नए मामले आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या ७४३५ हो गया है. जिसमें उपचार के पश्चात ६९७१ मरीज स्वस्थ हुए हैं और अभी १९१ लोग विभिन्न अस्पतालों में उपचार करवा रहे हैं. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अबतक २७३ लोगों की मौत हो चुकी है. बताया गया है कि शुक्रवार तक नपा प्रशासन द्वारा २९ हजार ९०८ लोगों के एंटीजन तथा स्वेब टेस्ट किये गए हैं. इनमें ५९ रिपोर्ट आना बांकी है.

बदलापुर में मिले कोरोना के १६ मरीज, रिकवरी रेट ९६.५३ प्रतिशत

- आंकड़ा ७४७९, स्वस्थ हुए ७२२० मरीज, एक्टिव मरीज १६१                           

बदलापुर। कुलगांव-बदलापुर नपा प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर किये जा रहे बेहतर उपाय योजना के चलते रिकवरी रेट ९६.५३ प्रतिशत तक पहुंच गया है. नपा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीते २४ घंटे के दौरान १६ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जबकि गुरुवार को २५, बुधवार को २४, मंगलवार को २० और सोमवार को २० मरीज मिले थे. शुक्रवार को १६ नए मरीज मिलने से यहां कुल संक्रमितों की संख्या ७४७९ हो गई है जिसमें अभी १६१ लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. उधर उपचार के पश्चात अबतक ७२२० मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. यानि स्वस्थ्य होने वाले मरीजों का प्रतिशत ९६.५३ है. जबकि कोरोना की चपेट में आने से अबतक ९८ लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस बीच शहर में ७० लोग नपा के कवारंटीन में और ३३० लोग होम कवारंटीन में हैं. वहीं नपा ने शुक्रवार तक ११ हजार ६५९ लोगों के एंटीजन और स्वेब टेस्ट कराए हैं.

Advertorial









« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं

Facebook Comments APPID